उच्च्शिनक्षा मंत्री ने जिले में कन्नौद, हाटपीपल्या एवं देवास में महाविद्यालयों के नवीन भवनों का भूमिपूजन किया

प्रदेश के उच्च्‍शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव ने देवास‍जिले में शासकीय कला एवं वाणिज्य महाविद्यालय कन्नौद, शासकीय स्नातक महाविद्यालय हाटपीपल्या एवं श्री कृष्णाजीराव पंवार स्नातकोत्तर महाविद्यालय देवास के प्रस्तावित नवीन भवनों का भूमिपूजन किया।    इस दौरान कार्यक्रमों को सम्बोधित करते हुए उच्च्‍शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि मध्यप्रेदश के लिए यह गौरव की बात है कि सत्र 2021-22 से प्रदेश के सभी महाविद्यालयों एवं विश्वविद्यालयों में राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 लागू कर दी गई है। मध्यप्रदेश राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को लागू करने वाला देश का अग्रणी राज्य है।
उच्च्‍ शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि नवीन शिक्षा नीति में यह भी प्रावधान है कि कोई भी छात्र किसी कोर्स को बीच में छोड़कर किसी अन्य कोर्स में दाखिला लेना चाहता है तो वह एक निश्चित समय के पश्चात दूसरे कार्स में दाखिला ले सकता है। नवीन शिक्षा नीति में महाविद्यालयों में पढ़ाई के लिए उम्र का बंधन समाप्त कर दिया गया है। कोई भी विद्यार्थी डिग्री एवं डिप्लोमा साथ-साथ कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अंतर्गत स्नातक स्तर पर विषयों के चयन में एक मुख्य विषय, एक गौण विषय, एक वैकल्पिक विषय तथा एक व्यवसायिक पाठ्यक्रम (कौशल संवर्धन पाठ्यक्रम), अनिवार्य विषय के रूप में आधार पाठ्यक्रम (योग्यता संवर्धन पाठ्यक्रम), इंटरनशिप/ परियोजना कार्य होंगे।
उच्च्‍शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि महाविद्यालयों में प्रोफेसरों के रिक्त पदों के पूर्ति लोक सेवा आयोग से की जायेगी तथा अन्य पदों की पूर्ति भी शीघ्र की जायेगी। जिन महाविद्यालयों का स्वयं का भवन नहीं है वहां भवन निर्माण के लिए पर्याप्त धनराशि उपलब्ध कराई जायेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

About admin